About us

हमीदिया अस्पताल में मरीजों की सहूलियत के लिए सीटी स्कैन और एमआरआई मशीन से जांच के लिए ऑनलाइन अपाइंटमेंट सुविधा शुरू कर दी गई

0

हमीदिया अस्पताल में मरीजों की सहूलियत के लिए सीटी स्कैन और एमआरआई मशीन से जांच के लिए ऑनलाइन अपाइंटमेंट सुविधा शुरू कर दी गई है। अब घर बैठे दोनों जांच के लिए ऑनलाइन अपाइंटमेंट ले सकते हैं। दिन कभी-भी दोनों जांच के लिए ऑनलाइन अपाइंटमेंट का स्लॉट बुक कर सकते हैं। यहां पर बाजार दर से लगभग एक तिहाई राशि में सीटी स्कैन की जांच हो जाएगी। पीपीपी से यहां पर सीटी स्कैन और एमआरआई मशीनें लगाई गई है।

इस व्यवस्था को लागू करने की वजह रेडियो डायग्नोसिस डिपॉर्टमेंट की विभागाध्यक्ष डॉ लवली कौशल ने बताई। उन्होंने कहा कि कई बार लोगों को इमरजेंसी में जांच कराना होती है। ऑनलाइन अपाइंटमेंट की सुविधा होने से लोग अपने सहूलियत के हिसाब से टाइम स्लॉट बुक कर सकेंगे। इसका पेमेंट भी ऑनलाइन करना होगा। ऑनलाइन स्लॉट बुक करने के बाद एमआरआई और सीटी स्कैन करने वाले टेक्नीशियन का फोन कंफर्म करने के लिए आएगा। कंफर्म करने के बाद जांच के लिए तैयारी शुरू कर दी जाएगी। मरीज के पहुंचते ही जांच की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

ऐसे होगी ऑनलाइन अपाइंटमेंट की बुकिंग :गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ एमसी सोनगरा का कहना है कि सीटी स्कैन और एमआरआई जांच कराने के लिए दी गई अस्पताल की  पर क्लिक कर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि बीपीएल परिवार के लिए जांच निशुल्क की जाएगी। इसके लिए बीपीएल कार्ड लाना अनिवार्य होगा।

पीजी कोर्स करने वाले छात्रों को होगा फायदा: भले ही सीटी स्कैन और एमआरआई मशीन पीपीपी मोड पर लगाई गई है, लेकिन जांच रिपोर्ट बनाने की जिम्मेदारी रेडियोडायग्नोसिस विभाग के चिकित्सक को दी गई है। इसका सबसे ज्यादा फायदा पीजी छात्रों को क्लीनिकल ट्रेनिंग देने में हो रहा है। सीटी स्कैन और एमआरआई नहीं होने की वजह से एमडी की मान्यता मिलने में दिक्कत आ रही थी। हमीदिया के मरीजों की पहले कमला नेहरू गैस राहत अस्पताल में लगी मशीन में सीटी स्कैन की जा रही थी, लेकिन तीन साल से मशीन बंद होने की वजह से एमसीआई ने जल्द सीटी स्कैन व एमआरआई मशीन लगाने को कहा था।

यह हैं जांच के रेट
सीटी हेड (सामान्य)- 893
सीटी हेड (कंट्रास्ट) -1215
सीटी एब्डामिन (सामान्य)- 1500
सीटी एब्डामिन (कंट्रास्ट) – 4050
एमआरआई हेड (सामान्य)- 1998
एमआरआई हेड (कंट्रास्ट) – 2848
एमआरआई चेस्ट (सामान्य)-1913
एमआरआई हेड (कंट्रास्ट)- 4000

Share.

About Author

Leave A Reply