About us

3 लोकसभा सीटों के लिए 123 पोलिंग बूथ पर उपचुनाव में बुधवार को फिर मतदान होगा

0

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और नगालैंड की 3 लोकसभा सीटों के लिए 123 पोलिंग बूथ पर उपचुनाव में बुधवार को फिर मतदान होगा। यहां सोमवार को ईवीएम में खराबी आने से चुनाव प्रक्रिया बाधित हो गई थी। चुनाव आयोग की ओर से बताया गया है कि उप्र में कैराना सीट पर 73, महाराष्ट्र में भंडारा-गोंदिया सीट पर 49 और नगालैंड सीट के एक बूथ पर दोबारा वोटिंग कराई जाएगी। इस दौरान लोग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। बता दें कि तीन राज्यों की 4 लोकसभा और नौ राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में सोमवार को वोटिंग हुई। इनके नतीजे 31 मई को आएंगे।

भंडारा-गोंदिया के कलेक्टर का तबादला

– न्यूज एजेंसी के मुताबिक, चुनाव आयोग ने कहा कि ईवीएम के खराबी के कारण भंडारा-गोंदिया पर दोबारा चुनाव होे रहा है। इसके साथ ही आयोग ने कलेक्टर अभिमन्यु काले और कदंबारी बाल्कवाड़े का तबादला कर दिया है।

– वहीं, उप्र के डीआईजी (कानून-व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने बताया कि कैराना लोकसभा सीट के जिन बूथों पर मशीनों में खराबी और विवाद के चलते मतदान प्रभावित हुआ था, वहां फिर चुनाव कराने का फैसला लिया गया है।

उपचुनाव में 11% मशीनों में खराबी आई थी

– चुनाव आयोग ने कहा था कि सोमवार को 10 राज्यों में लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव के दौरान करीब 11% ईवीएम और वीवीपैट में खराबी सामने आई थी, जिन्हें वक्त रहते बदल दिया गया।

– कैराना सीट पर सभी दलों ने दोबारा मतदान की मांग चुनाव आयोग से की थी। यहां 173 ईवीएम खराब होने की शिकायत की गई थी। राज्य निर्वाचन आयोग की सिफारिश पर चुनाव आयोग ने 73 बूथ पर फिर से वोटिंग कराने का आदेश दिया है।

4 लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव

1) कैराना, उत्तर प्रदेश

तबस्सुम हसन, रालोद v/s मृगांका सिंह, भाजपा

क्यों खाली हुई: भाजपा सांसद हुकुम सिंह के निधन से।

2) भंडारा-गोंदिया, महाराष्ट्र

मधुकर कुकड़े, एनसीपी v/s हेमंत पाटले, भाजपा

क्यों खाली हुई: भाजपा के बागी सांसद नाना पटोले के इस्तीफे से। वे कांग्रेस में शामिल हो गए।

3) नगालैंड

तोखेयो येपथोमी, पीडीए v/s सी अपोक जमीर, एनडीपीपी

क्यों खाली हुई: मौजूदा मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के इस्तीफ से। वे भाजपा के समर्थन वाले नगा पीपुल्स फ्रंट से हैं।

4) पालघर, महाराष्ट्र

श्रीनिवास वनगा, शिवसेना v/s राजेंद्र गावित, भाजपा

क्यों खाली हुई: भाजपा सांसद चिंतामण वनगा के निधन से।

Share.

About Author

Leave A Reply